Philips कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Philips कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों Philips एक बहुत ही फेमस अंतराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड हैं जो भारत सहित दुनिया के विभिन्न देशों में अपने उपकरणों का निर्यात करती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं?Philips कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते तो चिंता की कोई बात नहीं हैं क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको Philips कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने वाले हैं.

Philips दुनिया की सबसे पुरानी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण निर्माता कंपनियों में से एक हैं जिसकी स्थापना सन 1891 में की गई थी.वर्तमान समय में Philips कंपनी 100 से भी अधिक देशों में अपना सफल व्यापार कर रही हैं और दिन-प्रतिदिन इसके प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ती ही जा रही हैं. सन 2013 से Philips ने स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी में भी कदम रख चिकित्सा विज्ञान में उपकरणों का योगदान दिया हैं. इस कंपनी के प्रमुख उत्पाद मेडिकल टेक्नोलॉजी, लाइटिंग, घरेलू उपकरण, व्यवसायिक उपकरण आदि से जुड़े हैं. इस कंपनी का वास्तविक नाम Koninklijke Philips Electronics N.V. हैं लेकिन यह नाम बोलने में काफी कठिन होने के कारण आमतौर पर फिलिप्स के रूप में जाना जाता हैं. ऐसे में Philips कंपनी के बारे में अधिक विस्तार से जान लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
philips kaha ki company hai, philips ka malik kaun hai, philips company ki jankari, philips company details in hindi, philips company ceo, philips company, philips india ki jankari, philips, फिलिप्स किस देश की कंपनी हैं, फिलिप्स कंपनी
Philips कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

Philips कहाँ की कंपनी हैं?

Philips नीदरलैंड की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों में से एक हैं और इसका मुख्यालय Amsterdam, Netherlands में हैं. इस कंपनी की स्थापना सन 1891 में बल्ब और अन्य विद्युत तकनीकी उपकरणों के निर्माता के रूप में हुई थी. लेकिन सन 1920 में Philips कंपनी ने कई अन्य उत्पादों का निर्माण भी करना शुरू कर दिया था. सन 1991 में एनवी फिलिप्स ग्लोईलेम्पेनफेब्रीकेन से बदलकर Philips Electronics N.V. कर दिया गया था.
इलेक्ट्रिक रेजर, रेडियो,कॉम्पैक्ट कैसेट्स,लेजर डिस्क,कॉम्पैक्ट डिस्क,डीवीडी,ब्लू-रे आदि का दुनिया का सबसे पहले परिचय कराने वाली Philips कंपनी प्रमुख थी. वर्तमान में Philips ने अपना ध्यान स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में केंद्रित किया हैं जिसके चलते कंपनी को कई डिवीजनों में विभाजित कर दिया गया हैं.

Philips का मालिक कौन हैं?

Philips कंपनी के मालिक और संस्थापक जेरार्ड फिलिप्स और फ्रेडरिक थे. इन दोनों ने मिलकर फिलिप्स कंपनी की शुरूआत की थी. फिलिप्स कंपनी के सीईओ फ्रेंस वैन होटेन हैं. इस कंपनी ने सबसे पहले विद्युत बल्ब का निर्माण किया था.

Philips India Limited की शुरूआत कैसे हुई?

फिलिप्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना सन 1930 में कोलकता में 75 कर्मचारियों के साथ हुई थी. जिसे एक आउटलेट के रूप में स्थापित किया गया था. इसका प्रमुख कार्य विदेशों से आने वाले फिलिप्स लैम्पों की बिक्री करना था. लेकिन सन 1938 में कंपनी ने कोलकाता में भारतीय लैम्प निर्माण के लिए कारखाना शुरू कर दिया था. सन 1959 में Philips ने अपना दूसरा कारखाना पुणे में स्थापित किया था जहाँ ये कंपनी रेडियो का निर्माण कर भारतीय बाजारों के अलावा विदेशों में भी निर्यात करती थी. इस प्रकार सन 1957 में फिलिप्स एक पब्लिक लिमिटेड के रूप में परिवर्तित हो गई थी.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि Philips कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसन्द आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट जरूर करें. हम तुरंत आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post