IFB कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

IFB कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आपने IFB कंपनी का नाम तो जरूर सुना होगा. इस कंपनी को सबसे ज्यादा लोकप्रियता वाशिंग मशीन और माइक्रोवेव ओवन बनाने के क्षेत्र में मिली हैं. ये ब्रांड कई अन्य बड़े ब्रांडों को टक्कर देने वाला हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? IFB कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर नहीं जानते तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़े. इसमें हमने IFB कंपनी से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताया हैं.

IFB कंपनी की स्थापना सन 1974 में हुई थी. इस कंपनी के पूरे भारत 530 रिटेल आउटलेट्स हैं. जिन्हें IFB पॉइंट्स कहा जाता हैं. ये कंपनी इंजीनियरिंग प्रोडक्ट्स बनाने के लिए काफी मशहूर हैं. IFB ने होम एप्लायंसेज बनाने का कार्य सन 1990 में शुरू किया था. ये कंपनी चिमनी, वॉशर ड्रायर, वाशिंग मशीन, लांड्री ड्रायर, एयर कंडीशनर, माइक्रोवेव ओवन आदि बनाती हैं.IFB कंपनी गुणवत्ता, स्थायित्व और प्रौद्योगिकी में अपनी विशिष्टता के लिए जानी जाती हैं. ऐसे में IFB कंपनी के बारे में अधिक विस्तार से जान लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.
ifb kaha ki company hai, ifb ka malik kaun hai, ifb company ki jankari, ifb company details in hindi, ifb home appliances company, ifb industries company, ifb kis desh ki company hai, ifb full form, ifb appliances
IFB कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं?

IFB कहाँ की कंपनी हैं?

IFB एक भारतीय कंपनी हैं और इसका मुख्यालय भारत के कोलकाता, पश्चिम बंगाल में हैं. इसकी इंजीनियरिंग डिवीजन कोलकाता और बैंगलोर में हैं. IFB के प्रोडक्ट्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स रुद्रपुर, चेन्नई, बिनोल और पुणे में हैं. इस कंपनी की स्थापना 12 सिंतबर सन 1974 में हुई थी. वर्तमान में इस कंपनी के उत्पाद और सेवाएं निरंतर गुणवत्ता के साथ इंजीनियरिंग में अग्रणी बढ़त हासिल किए हुए हैं.

IFB कंपनी का मालिक कौन हैं?

इस कंपनी के मालिक और फाउंडर Bijon Nag हैं. इन्होंने IFB कंपनी की शुरूआत स्विट्जरलैंड के हेनरिक श्मिट एजी के सहयोग से की थी. इस कंपनी की स्थापना ओटोमेटिक वाशिंग मशीन और कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माण के लिए बॉश-सीमेंस होजरेट के साथ समझौते के फलस्वरूप हुई थी.

IFB का Full Form क्या हैं?

IFB का फुल फॉर्म Indian Fine Blanks हैं. ये घरेलू उपकरणों के मामले में भारत की नम्बर वन कंपनियों में शामिल हैं. इस कंपनी का पूरा नाम IFB Industries हैं और IFB Home Appliances इसी का एक प्रभाग हैं.

समाप्ति
दोस्तों अभी आपने जाना कि IFB कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें और यदि आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट करें. हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे.धन्यवाद!

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post