Digital Rupyaa क्या हैं और इसके क्या फायदे हैं?

Digital Rupyaa क्या हैं और इसके क्या फायदे हैं?

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं हमारे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट सत्र 2022-23 प्रस्तुत किया है जिसमे भारत की अर्थव्यवस्था में अनुमानित विकास के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा डिजिटल मुद्रा लॉन्च करने सम्बंधित बातों का उल्लेख किया गया हैं. इसका मतलब यह हुआ कि भारत जल्द ही एक डिजिटल रुपया अपनाने वाला हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? Digital Rupyaa क्या हैं और इसके क्या फायदे हैं? इस बारे में विस्तार से जानने के लिए आर्टीकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें.

डिजिटल रुपया भारत मे डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का एक अग्रिम प्रयास हैं जिसे CBDC यानी सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी भी कहा जा रहा हैं. डिजिटल रुपया बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसि से प्रभावित माना जा रहा हैं लेकिन यह पूरी तरह से केंद्रीय बैंक के नियमों में रखकर ही तैयार की जाएगी और ब्लॉकचेन और अन्य प्रकार की तकनीकों के आधार पर ही काम करेगी. यह फिएट करेंसी यानी भारतीय रुपये का डिजिटल रूप होगा.
digital rupyaa kya hai, digital rupyaa ke fayde, digital mudra ki jankari
डिजिटल रुपया क्या हैं और इसके क्या फायदे हैं?

Digital Rupyaa क्या हैं?

डिजिटल रुपया एक प्रकार की डिजिटल मुद्रा होगी जिसे आरबीआई आने वाले वित्तीय वर्ष में CBCD यानी सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी के रूप में लॉन्च करने वाली हैं. यह पूरी तरह बिटकॉइन और अन्य सभी प्रकार की क्रिप्टोकरेंसि से भिन्न हैं क्योंकि यह केंद्रीय बैंक के नियमों के अंतर्गत काम करेगी. यह डिजिटल मुद्रा ब्लॉकचैन और अन्य तकनीकों का उपयोग करने वाली हैं.

Digital Rupyaa के क्या फायदे हैं?

डिजिटल रुपया एक तरह की डिजिटल करेंसी हैं जिसे किसी भी प्रकार के फाड़ना,जलाना या नष्ट करना सम्भव नही हैं. डिजिटल रूप में होने के कारण डिजिटल मुद्रा का जीवन काल अनिश्चित कालीन हैं क्योंकि इसके खोने या क्षतिग्रस्त होने की सम्भावना न के बराबर होती हैं. डिजिटल मुद्रा से होने वाला कोई भी भुगतान डिजिटल ही होगा जिसके कारण लेन-देन तत्काल प्रभाव से दूरस्थ स्थानों पर भी किया जाना सम्भव हो सकेगा और सरकार द्वारा मुद्राओं की छपाई आदि में आने वाली लागत भी पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी. इसके अलावा डिजिटल रुपया आरबीआई द्वारा विनिमियता के कारण इसमे अन्य बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसि में होने वाली अस्थिरता नही देखने को मिलेगी. 

समाप्ति
अभी आपने जाना कि Digital Rupyaa क्या हैं और इसके क्या फायदे हैं? अगर आपको जानकारी पसन्द आई हैं तो कृपया इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना मत भूलें.

Post a Comment

Please do not enter in the spam comment box

Previous Post Next Post